Option Trading Book In Hindi PDF Free Download

Photo of author

Option Trading Book In Hindi PDF Free Download

Book Details

Book Name

option trading book in Hindi

Language

Hindi

PDF Size

2.8 MB

No of Pages

36

Publisher

PDFmap4u.com

 

 

 

TOP Option Trading Book In Hindi PDF Free Download

दोस्तों आप ऑप्शन ट्रेडिंग सीखना चाहते हो और option trading book in Hindi pdf free download करने के लिए यह पोस्ट में आए हो तो आप बिल्कुल सही पोस्ट में आए हो। यहां पर आपको Option Trading Book Pdf के साथ-साथ ऑप्शन ट्रेडिंग क्या होता है? कैसे क्या जाता है? उसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगा ।

Option Trading Book in Hindi Pdf लिंक आर्टिकल के नीचे दिया गया है आप आसानी डाउनलोड कर सकते हो।

Option Trading किया होता है ?

आपने शायद सोशल मीडिया पर किसी ट्रेडर का स्क्रीनशॉट या वीडियो देखा होगा जो एक ही दिन में या कम पैसे में लाखों रुपये कमा करके दिखाते है। उसका मोस्ट  प्रोबेबिलिटी यह है कि वह ऑप्शन की बात कर रहे होंगे क्योंकि शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा RISKY और VOLATILE जो ट्रेडिंग स्ट्रेटजी है वह ऑप्शन ट्रेडिंग है।

ऑप्शन ट्रेडिंग का मतलब यह है की मान लो आप सुबह-सुबह एक ऑप्शन का ट्रेड किया जो ₹2000 का था और उसी दिन कुछ घंटे में वह ऑप्शन का प्राइस ₹2000 से ₹3000,₹5000 या ₹10000 भी हो जाता है और उसी तरह आपका ₹2000 कुछ मिनट में जीरो भी हो सकता है उसको ऑप्शन ट्रेडिंग कहा जाता है।

Option Trading होता कैसे है ?

दोस्तों में बता देता हूं कि हमारा इंडिया में अब 5000 से ज्यादा STOCK लिस्टेड है लेकिन ऑप्शन ट्रेडिंग करने के लिए सिर्फ 180 STOCK और INDEX है। और लोग ऑप्शन ट्रेडिंग करने के लिए ज्यादातर NIFTY 50 और BANK NIFTY मैं ही ट्रेड करते हैं।

ऑप्शन बेसिकली एक CONTRACT होता है। जहा पर ऑप्शन बायर और सेलर एक वेट लगाते है की ऑप्शन ऊपर जाएगा या नीचे अगर ऑप्शन की प्राइस ऊपर जाता है तो बायर्स को प्रॉफिट होता है और ऑप्शन की प्राइस नीचे जाता है तो सेलर को प्रॉफिट होता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग में दो टाइप का ऑप्शन होता है।

  1. Call option (CE)
  2. Put option (PE)

कॉल (CE) ऑप्शन में स्टॉक का प्राइस ऊपर जाता है तो ऑप्शन बायर्स को अनलिमिटेड प्रॉफिट होने का चांस होता है। और पुट(PE)ऑप्शन में स्टॉक का प्राइस नीचे जाता है तो ऑप्शन सेलर को अनलिमिटेड प्रॉफिट होने का चांस होता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग करने से पहले क्या सीखना जरूरी है ?

Option Basic

ऑप्शन ट्रेडिंग में पहले कॉल ऑप्शन और पुट ऑप्शन को समझना जरूरी है। लोट साइज,स्ट्राइक प्राइस,प्रीमियम, इन सारे टर्म को समझना होगा।

Option Greeks

ऑप्शन ग्रीक जैसे की Delta, Gamma, Theta और Vega को समझना भी जरूरी है। कियू की ये ऑप्शन के प्राइस पर असर डालते है।

Technical Analysis

मार्केट ऊपर जाएगा या नीचे जानने के लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस की समझ होना चाहिए। जिसे आप सही समझ कर ट्रेड ले सके। टेक्निकल एनालिसिस को समझने के लिए पहले आपको कैंडलेस्टिक्स के बारे में समझना होगा।

Candlestick के बारे में अच्छी तरह जानने के लिए दिया गया पीडीएफ को डाउनलोड कीजिए।


Candlestick Pdf Link 

PDF


Trading Strategies

सही ट्रेडिंग स्ट्रैटेजिस को चयन करना और उनको समझना बहुत जरूरी है। यह  स्ट्रैटजी आपको मार्केट की सेंटीमेंट के बारे में बताती है।

Risk Management

ऑप्शन ट्रेडिंग में लॉस को कम करने के लिए रिस्क मैनेजमेंट को सिखाना भी जरूरी है। STOP-LOSS आर्डर का इस्तेमाल करना और पोर्टफोलियो को डाइवर्सिटी करना इसमें शामिल है।

यह चीज़ सीखने के बाद आप ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं । समय के अनुसार अपने जानकारी को बढ़ाएं और नए ट्रेडिंग स्ट्रैटेजिस भी सीखना बहुत जरूरी है। दोस्तों हमेशा ध्यान रखें कि शेयर मार्केट में निवेश करना रिस्क के साथ जुड़ा हुआ है।आप अपने रिस्क को ध्यान में रखकर शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए।


Option Trading Book In Hindi PDF Free Download

PDF


Conclusion

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा और ऑप्शन option trading book in Hindi pdf free download करने में कोई परेशानी नहीं आई होगी अगर कोई परेशानी आई हो तो हमको मैसेज करके बता सकते हो।

 

Leave a Comment